संगम साहित्य : उत्पत्ति और विशेषताएँ - Sangam literature

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संगम साहित्य, जिसे ऐतिहासिक रूप से श्रेष्ठों का काव्य कहा जाता है, शास्त्रीय तमिल लेखन के प्रारंभिक संग्रह और दक्षिण भारत के सबसे प्राचीन ज्ञात साहित्य का प्रतिनिधित्व करता है। तमिल परंपरा के अनुसार, इसकी उत्पत्ति प्राचीन पांड्य राजधानी मदुरै में आयोजित पौराणिक साहित्यिक सभाओं से जुड़ी है। 

भाषाई, पुरालेखीय, पुरातात्विक, मुद्राशास्त्रीय और ऐतिहासिक साक्ष्यों के आधार पर, विद्वान सामान्यतः संगम युग का काल लगभग 100 ईसा पूर्व और 250 ईस्वी के बीच मानते हैं, हालाँकि कुछ विद्वान 300 ईसा पूर्व से 300 ईस्वी के बीच के काल का प्रस्ताव रखते हैं।

संगम साहित्य

संगम साहित्य के संग्रह में मुख्यतः अठारह वृहत्तर ग्रंथ और प्रारंभिक तमिल व्याकरण ग्रंथ तोलकाप्पियम् शामिल हैं। इन कृतियों को आगे एट्टुत्तोकाई (आठ संकलन) और पट्टुप्पाट्टु (दस रमणीय ग्रंथ) में व्यवस्थित किया गया है। 

वे दो प्रमुख विषयों पर प्रकाश डालते हैं: अकम (आंतरिक), जो व्यक्तिगत भावनाओं और प्रेम को दर्शाता है, और पुरम (बाह्य), जो वीरता, नैतिकता और सामाजिक जीवन पर बल देता है। प्रमुख उदाहरणों में अकनानुरू (400 प्रेम कविताएँ), पूरननुरू (400 वीर कविताएँ), कुरुन्थोगई (लघु प्रेम कविताएँ), और नत्रिनै (पाँच परिदृश्यों से संबंधित कविताएँ) शामिल हैं। पट्टुप्पाट्टु विशिष्ट क्षेत्रों, शासकों और सांस्कृतिक आदर्शों पर प्रकाश डालता है, जिसमें मलाइपादुकदम और पेरुम्पनरुपदई जैसी रचनाएँ समृद्धि और संरक्षण का चित्रण करती हैं।

यद्यपि संगम ग्रंथ दूसरी सहस्राब्दी ई. के दौरान अपेक्षाकृत गुमनामी में चले गए, फिर भी कुंभकोणम के निकट मठों में कई संरक्षित रहे। 19वीं शताब्दी में उनका पुनरुद्धार मुख्यतः महामहोपाध्याय डॉ. यू.वी. स्वामीनाथ अय्यर के प्रयासों के कारण हुआ, जिन्होंने पाँच दशकों से अधिक समय तक ताड़-पत्र पांडुलिपियों को पुनः प्राप्त करने के लिए व्यापक यात्राएँ कीं। 

उनके कार्यों ने न केवल समृद्ध साहित्यिक विरासत को पुनर्स्थापित किया, बल्कि प्रारंभिक तमिल समाज के राजनीतिक, सांस्कृतिक और पारिस्थितिक परिदृश्य को भी प्रकाशित किया, तथा चेर, चोल और पांड्य राजवंशों, पारी जैसे प्रमुख सरदारों और संगम युग के जीवंत लोकाचार पर प्रकाश डाला।

तमिल परंपरा और किंवदंती के अनुसार, संगम साहित्य तीन क्रमिक साहित्यिक अकादमियों से जुड़ा है, जिनके बारे में कहा जाता है कि वे मदुरै और कपाटपुरम में आयोजित हुए थे। इन सभाओं को असाधारण रूप से लंबी अवधि तक चलने वाला बताया गया है: पहला 4,440 वर्षों से अधिक समय तक, दूसरा 3,700 वर्षों से अधिक समय तक, और तीसरा लगभग 1,850 वर्षों तक। हालाँकि, आधुनिक विद्वान इस कालक्रम को पौराणिक और अनैतिहासिक मानते हैं।

पौराणिक तमिल संगम

संगम शब्द का शाब्दिक अर्थ है सभा, बैठक, बिरादरी, या अकादमी। जैसा कि विद्वान डेविड शुलमैन ने उल्लेख किया है, तमिल परंपरा संगम साहित्य को सुदूर प्राचीन काल में उत्पन्न मानती है, जो कई सहस्राब्दियों तक फैले तीन विशाल युगों में विभाजित है।

पहला संगम: कहा जाता है कि इसकी स्थापना हिंदू देवता शिव, उनके पुत्र मुरुगन, कुबेर और ऋग्वैदिक कवि अगस्त्य सहित 545 ऋषियों के संरक्षण में हुई थी। किंवदंती के अनुसार, यह अकादमी वर्तमान मदुरै के दक्षिण में एक क्षेत्र में चार सहस्राब्दियों तक चली, जिसे बाद में समुद्र ने निगल लिया।

द्वितीय संगम: दीर्घायु अगस्त्य की अध्यक्षता में, यह तटीय शहर कपाटपुरम के पास स्थित था और माना जाता है कि बाढ़ से नष्ट होने से पहले यह तीन सहस्राब्दियों तक चला। इस अकादमी की रचनाएँ अकट्टियम और तोलकाप्पियम बची रहीं और उन्होंने तृतीय संगम की विद्वत्ता को आकार दिया।

तृतीय संगम: उत्तरी मदुरै में स्थित, ऐसा कहा जाता है कि इसने 449 कवि-विद्वानों को एक साथ लाया, जिन्होंने 1,850 वर्षों तक परिश्रम किया। इस अकादमी ने तमिल कविता के छह प्रमुख संकलन तैयार किए, जो बाद में एट्टुत्तोकाई का हिस्सा बन गए।

इस किंवदंती का सबसे पहला ज्ञात संदर्भ 7वीं शताब्दी ईस्वी के अप्पार के भजन तिरुप्पुत्तुर तंतकम में मिलता है। एक विस्तृत विवरण नक्कीरानार की 8वीं शताब्दी की गद्य टिप्पणी में और बाद में पेरुम्पराप नम्पी द्वारा 12वीं शताब्दी के तिरुविलैयाताल पुराणम में एक विस्तारित संस्करण में दिखाई देता है।

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