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How to start freelance business जाने हिंदी में

Freelance Business शुरू करने के तरिके : Step by step जाने हिंदी में 

आप यहां आये हैं इसका मतलब है की आप एक व्यवसाय चालू करना चाहते हैं स्वतंत्रतापूर्वक 

आप स्वतंत्रता और लचीलेपन की तलाश कर रहे हैं जो केवल खुद को जवाब देने के साथ आता है।

आप चाह रहें हैं की आप तेजी से व्यवसाय में सफल हों और बहुत आगे बढ़ें।

दूसरे शब्दों में कहूँ तो, आप अपना स्वयं का फ्रीलांस व्यवसाय (Freelance Business) चलाना चाहते हैं।

तो सबसे पहले आइए जानें,

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Freelancing is best to start a business

एक फ्रीलांस व्यवसाय क्या है? (What is Freelance business?)

एक स्वतंत्र व्यवसाय वह है जो एक ऐसे व्यक्ति द्वारा शुरू और चलाया जाता है जो स्वयं के लिए काम करता है - आम तौर पर स्वतंत्र अनुबंध कार्य के माध्यम से। फ्रीलांसर अपने व्यवसायों के उन पहलुओं को संभालने के लिए जिम्मेदार हैं जो विशिष्ट कर्मचारी नहीं करेंगे, जिसमें अपने स्वयं के घंटे निर्धारित करना, मूल्य निर्धारण करना, अनुबंध कार्य करना और व्यावसायिक करों का भुगतान करना शामिल है।

एक स्वतंत्र व्यवसाय शुरू करना एक रोमांचक संभावना है। अपने खुद के घंटे निर्धारित करने और अपने जुनून का पीछा करने जैसे भत्ते निश्चित रूप से आकर्षक हैं - लेकिन बहुत सारे प्रयास, रणनीति और योजना उन लाभों को अर्जित करने में जाती है।

यह एक कठिन रास्ता है जिसमें बहुत सारे भ्रमित करने वाले बाधाएं और बाधाएं हैं, इसलिए यह पोस्ट एक नक्शा बनाने में आपकी मदद करता है।

आइए कुछ प्रमुख बिंदुओं का पता लगाएं, जिन्हें आपको एक स्वतंत्र व्यवसाय शुरू करने के लिए एक रोडमैप का उपयोग करके संबोधित करना होगा।

फ्रीलांस बिजनेस कैसे शुरू करें (How to start Freelance business)

  1. समझें कि आप अपने व्यवसाय से क्या चाहते हैं।
  2. अपनी व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति की एक ठोस तस्वीर रखें।
  3. सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में इसमें हैं।
  4. मापने योग्य लक्ष्य निर्धारित करें।
  5. व्यवसाय के व्यवसाय-अंत को क्रमबद्ध करें।
  6. अपने खरीदार व्यक्तियों का पता लगाना शुरू करें।
  7. मूल्य निर्धारण निर्धारित करें।
  8. ऑनलाइन उपस्थिति बनाएं और बनाए रखें।
  9. नेटवर्क, नेटवर्क, नेटवर्क।
  10. अपने आप को प्रभावी ढंग से बाजार दें।
  11. संबंध बनाए रखें और अपनी प्रतिष्ठा को बढ़ावा दें।
  12. अप्रत्याशित कठिनाइयाँ आने पर लगातार बने रहें।

1. समझें कि आप अपने व्यवसाय से क्या चाहते हैं।

इससे पहले कि आप अपनी बड़ी फ्रीलांस व्यवसाय योजनाओं को गति दें, आपको अपने बारे में बहुत कुछ जानना होगा और आप अपना व्यवसाय क्यों शुरू कर रहे हैं।

अपने आप से निम्नलिखित में से कुछ प्रश्न पूछें - आप ऐसा क्यों कर रहे हैं? क्या यह आपका अपना बॉस होना है? अपने खुद के घंटे निर्धारित करने के लिए? अपने जुनून को आगे बढ़ाने के लिए? ऊपर के सभी?

और आप कितना समय और प्रयास लगाने को तैयार हैं? क्या यह एक साइड हसल होने जा रहा है? क्या आप अपना दिन का काम रखने जा रहे हैं?

इससे पहले कि आप वास्तव में अपना खुद का फ्रीलांस व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध हों, आपको इन सभी सवालों के जवाब जानने की जरूरत है - इसके अलावा और बहुत कुछ। आप वास्तव में नहीं जान सकते कि आप क्या कर रहे हैं? यदि आपके पास कोई अवधारणा नहीं है कि आप इसे पहले स्थान पर क्यों कर रहे हैं?

2. अपनी व्यक्तिगत वित्तीय स्थिति की एक ठोस तस्वीर रखें।

अपने जुनून को अपनी शर्तों पर आगे बढ़ाने के लिए सब कुछ छोड़ने का विचार तारों से भरी दिवास्वप्न सामग्री है। दिन में चांदनी रात के सपने देखने जैसा है। इसलिए आपको सावधान रहने की जरूरत है।

अपने चेहरे पर एक बड़ी मुस्कान के साथ अपने कार्यालय से बाहर निकलते हुए अपनी छवि को Romantic करना आसान है, यह जानते हुए कि आप वह करने जा रहे हैं जो आप हमेशा से चाहते थे कि कोई जवाब न दे।

यह एक अच्छी और ख़ुशी से भरी सोच है, लेकिन आप इसे दूर नहीं कर सकते। आपको खुद को जमीन पर उतारने की जरूरत है, और अपने व्यक्तिगत वित्त को समझना इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

व्यक्तिगत और व्यवसाय से संबंधित खर्चों से खुद को परिचित करें और समझें कि आपकी बचत आपको कितने समय तक बनाए रख सकती है। अपनी वित्तीय स्थिति पर अच्छी तरह से नज़र डालें, और उस बिंदु की पहचान करें जहां आप योजना के अनुसार चीजें नहीं जाने पर जहाज से कूद सकते हैं। मेरा मतलब है कुछ भी करने को तैयार हो सकते हैं अपने व्यवसाय को आगे ले जाने के लिए। 

सभी चीजों का ध्यान में रखें और मासिक आय लक्ष्य निर्धारित करने के लिए अपने आँकणों का इस्तेमाल करें। ऑनलाइन बहुत सारे सहायक संसाधन हैं - जैसे कि कई ऐसी वेबसाइट्स हैं जहां पर आप जाकर जान सकते हैं की कैसे आप एक फ्रीलांसिंग व्यवसाय शुरू करने के बाद और ज्यादा अच्छे से कर सकते हैं। 

अपने व्यक्तिगत वित्त को समझने से आपको एक स्पष्ट तस्वीर प्राप्त करने में मदद मिलेगी कि आप आगे क्या उम्मीद कर सकते हैं, और आपको एक सोच प्रदान करेंगे कि आने वाले मुद्दों या समस्याओं को कैसे संभालना है।

3. सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में इस काम में हैं।

यदि आप एक स्वतंत्र व्यवसाय के स्वामी के रूप में सफल होना चाहते हैं, तो आपको पूरी तरह से अंदर रहना होगा। आपको एक विशेष प्रकार की प्रेरणा खोजने और बनाए रखने की आवश्यकता है।

आपको अपने आप से कुछ ज्वलंत प्रश्न पूछने होंगे, जिनमें शामिल हैं - क्या मैं इसके लिए यथासंभव प्रतिबद्ध होने के लिए तैयार हूं? क्या मैं ठीक यही करना चाहता हूं? क्या मेरे पास एक व्यापक योजना है? क्या मैं वास्तव में उस योजना में विश्वास करता हूँ? क्या मैं असफल होने को तैयार हूं?

जब इसके जवाब आपको पता चलते हैं, तो आपको अपने आप पर विश्वास करना होगा, अपने व्यवसाय पर विश्वास करना होगा, यह समझना होगा कि यह आगे बढ़ सकता है, और यह जान लें कि आप एक स्वतंत्र व्यवसाय को सफलतापूर्वक शुरू करने के लिए सिखने में बने रहने के इच्छुक हैं।

4. मापने योग्य लक्ष्य निर्धारित करें।

आपको यह सुनिश्चित करने के लिए बेंचमार्क सेट करने की आवश्यकता होगी कि आपका व्यवसाय प्रगति कर रहा है और आप व्यक्तिगत रूप से इसमें बने हुए हैं। यह आपके आत्मविश्वास को यह जानने में भी मदद करेगा कि आप लगातार अपने लिए निर्धारित मील के पत्थर तक पहुंच रहे हैं।

सुनिश्चित करें कि आप जो लक्ष्य निर्धारित कर रहे हैं वे स्मार्ट हैं - विशिष्ट, मापने योग्य, प्राप्य, प्रासंगिक और समय-आधारित। विभिन्न प्रकार के लक्ष्य निर्धारित करना भी सुनिश्चित करें - विशेष रूप से अल्पकालिक, दीर्घकालिक और चल रहे।

एक अल्पकालिक लक्ष्य कुछ ऐसा हो सकता है जैसे तीन महीने के भीतर आपकी वेबसाइट को एक निश्चित संख्या में मासिक विज़िटर के साथ चलाना और चलाना।

एक दीर्घकालिक लक्ष्य तीन साल के भीतर वार्षिक राजस्व में लक्ष्य तक पहुंच सकता है।

अंत में, एक सतत लक्ष्य प्रत्येक सप्ताह क्लाइंट आउटरीच के लिए एक विशिष्ट संख्या में घंटे समर्पित करना हो सकता है।

सुनिश्चित करें कि ये लक्ष्य उचित हैं और आपके व्यवसाय के लिए एक ठोस प्रक्षेपवक्र की रूपरेखा तैयार करें। आप जो अच्छा कर रहे हैं, और जो आप बेहतर कर सकते हैं, उसकी बेहतर समझ रखने के लिए उन पर सावधानीपूर्वक नज़र रखें।

5. व्यवसाय के व्यवसाय-अंत को छाँटें।

आप वास्तव में शुरू करने से पहले अपने फ्रीलांस व्यवसाय के बारीक-बारीक प्रशासनिक और कानूनी छोर को संभालना चाहेंगे।

इसका मतलब यह हो सकता है कि औपचारिक रूप से एक व्यावसायिक इकाई को व्यवस्थित करना, अपने कर (Tax) जोखिम की एक तस्वीर प्राप्त करना, और अपने व्यापार अनुबंधों की तरह दिखने से खुद को परिचित करना।

नकदी प्रबंधन के लिए आपके पास एक योजना भी होनी चाहिए। फ्रीलांसिंग में पैसा कब और कैसे आता है यह अप्रत्याशित हो सकता है। आपके पास कुछ योजना होनी चाहिए कि आप कैसे बचाए रहने के लिए पर्याप्त नकदी बनाए रखने का इरादा रखते हैं।

इसके अतिरिक्त, बुनियादी ढांचे के निर्माण पर विचार करें जो आपकी बिक्री, विपणन और ग्राहक सेवा को प्रबंधित करने में आपकी सहायता करता है। एक सीआरएम ऐसा करने का एक शानदार तरीका है। एक को अपनाने पर विचार करें और इसे अपने कई व्यावसायिक कार्यों के लिए रीढ़ की हड्डी के रूप में काम करने दें।

मुझे यहां जो मुख्य बिंदु मिल रहा है, वह यह है कि एक स्वतंत्र व्यवसाय शुरू करने का एक पक्ष है जो विशेष रूप से मजेदार या रोमांचक नहीं है। लेकिन आपको पहले इसे संबोधित किए बिना मज़ेदार और रोमांचक सामग्री का आनंद लेने को नहीं मिलेगा।

लेखांकन जैसे पहलुओं पर काम करना सुनिश्चित करें, आपका व्यवसाय दिन-प्रतिदिन के आधार पर कैसे कार्य करने वाला है, और आप वास्तव में अपने फ्रीलांस व्यवसाय में लॉन्च करने से पहले अपने पैसे को कैसे बचाने और प्रबंधित करने जा रहे हैं।

6. अपने खरीदार व्यक्तियों का पता लगाना शुरू करें।

एक ऐसा जगह जहां ग्राहकों का भीड़ हो अपनी परिभाषा के अनुसार, एक खरीदार व्यक्तित्व "बाजार अनुसंधान और आपके मौजूदा ग्राहकों के बारे में वास्तविक डेटा के आधार पर आपके आदर्श ग्राहक का एक अर्ध-काल्पनिक प्रतिनिधित्व है।"

दूसरे शब्दों में, यह उस तरह का व्यक्ति है जिसे आप सोचते हैं कि आप इसे बेचेंगे।

आप अपने लक्षित दर्शकों के बारे में सामान्य शोध करके शुरुआत करना चाहेंगे। यह महसूस करें कि आपके ग्राहक और संभावनाएं कौन हैं। आपको सर्वेक्षण और साक्षात्कार के लिए उन लोगों तक पहुंचने पर विचार करना चाहिए। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपके व्यवसाय के लिए किस प्रकार का खरीदार सही है।

वहां से, आप अपने आधार को थोड़ा कम करना चाहेंगे। आपके द्वारा पहचाने गए संभावित खरीदारों के बीच समानताएं चुनें। इसमें जनसांख्यिकी जैसे कारकों पर विचार करना शामिल हो सकता है कि वे कैसे संपर्क करना पसंद करते हैं, व्यवहार और रुचियां।

एक बार जब आप अपने दर्शकों के भीतर रुझानों की पहचान कर लेते हैं, तो आपको दिखाई देने वाले विभिन्न पैटर्न के आधार पर व्यक्तित्व विकसित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कैटरर हैं, तो आप देख सकते हैं कि 40 से 50 वर्ष की आयु की महिलाएं अपने बच्चों के जन्मदिन की पार्टियों या अन्य पारिवारिक कार्यक्रमों की बुकिंग करती हैं जो आपके व्यवसाय का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। उस जानकारी का उपयोग उन गुणों के लिए विशिष्ट खरीदार व्यक्तित्व विकसित करने के लिए करें।

उस समूह को एक नाम और उछाल दें! आपके पास एक खरीदार व्यक्तित्व है।

यह प्रक्रिया का एक बहुत ही उच्च-स्तरीय अवलोकन है। 

7. मूल्य निर्धारण निर्धारित करें।

मूल्य निर्धारण का निर्धारण करते समय, यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि आप ग्राहकों से शुल्क लेने की योजना कैसे बनाते हैं।

क्या आप प्रति घंटा होंगे? क्या आप एक फ्लैट शुल्क लेंगे? क्या आप प्रोजेक्ट कोट्स का उपयोग करेंगे? इससे पहले कि आप वास्तव में इसे बनाना शुरू करें, यह तय करना महत्वपूर्ण है कि आप पैसे कैसे कमाएंगे?

एक बार जब आप अपने मूल्य निर्धारण ढांचे पर आ गए, तो यह पता लगाना शुरू कर दें कि आपकी सेवाओं की लागत कितनी होगी। आप उद्योग औसत पर शोध करके शुरू कर सकते हैं। आपको कुछ ठोस आंकड़े ऑनलाइन खोजने में सक्षम होना चाहिए। Payscale और Glassdoor जैसी साइटें शुरू करने के लिए अच्छी जगह हैं।

इसके अतिरिक्त, कुछ शुरुआती अनुमानों के लिए फ्रीलांस मार्केटर्स और कंसल्टेंट्स के लिए प्रति घंटा दर की गणना कैसे करें पर एक नज़र डालें।

यह आपके क्षेत्र में अन्य पेशेवरों तक पहुंचने में भी मदद कर सकता है यह देखने के लिए कि वे क्या शुल्क लेते हैं और वे मूल्य बिंदु उनके लिए कैसे काम कर रहे हैं।

ध्यान रखें, यह एक सटीक विज्ञान नहीं है। आपकी सेवाओं के लिए सही कीमत खोजने में शायद कुछ परीक्षण और त्रुटि होगी। आपको तब तक प्रयोग करते रहना चाहिए जब तक आप इसे ठीक नहीं कर लेते।

8. ऑनलाइन उपस्थिति बनाएं और बनाए रखें।

आपको जल्द से जल्द एक वेबसाइट बनाने और चलाने की आवश्यकता होगी। यह आपके बहुत से ग्राहकों के साथ आपका पहला संपर्क बिंदु होगा।

नेविगेट करने में आसान एक शानदार दिखने वाली वेबसाइट होने से संभावित ग्राहकों को यह आश्वासन मिलता है कि आपका व्यवसाय वैध और पेशेवर है।

एक अच्छी तरह से संरचित, दिखने में आकर्षक वेबसाइट भी आपको अपने क्षेत्र के अन्य फ्रीलांसरों से अलग कर सकती है। आप इसका उपयोग अपनी संभावनाओं को अपनी सेवाओं, पोर्टफोलियो और मूल्य निर्धारण की एक तस्वीर देने के लिए कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, आप एक ठोस सोशल मीडिया उपस्थिति स्थापित करना चाहेंगे। सामाजिक नेटवर्क के माध्यम से आउटरीच किसी भी प्रकार के व्यवसाय के लिए आवश्यक होता जा रहा है - और फ्रीलांसर कोई अपवाद नहीं हैं।

जब मौजूदा ग्राहकों को आपके व्यवसाय में दिलचस्पी बनाए रखने की बात आती है तो एक मजबूत सोशल मीडिया उपस्थिति अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण होती है।

विभिन्न सामाजिक नेटवर्क में प्रोफाइल बनाएं और विकसित करें। आप जितने अधिक लाइक और फॉलोअर्स इकट्ठा कर सकते हैं, आपका व्यवसाय उतना ही भरोसेमंद और स्थापित होगा।

9. नेटवर्क, नेटवर्क, नेटवर्क।

आप संपर्कों के बिना व्यवसाय नहीं कर सकते। यह बिना गैसोलीन के कार चलाने की कोशिश करने जैसा है। लेकिन सिद्धांत रूप में नेटवर्किंग व्यवहार की तुलना में बहुत आसान है।

इसमें बहुत अधिक ऊर्जा लगती है, और अक्सर यह जानना मुश्किल होता है कि कहां से शुरू करें। इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह कठिन होगा, लेकिन आपके व्यवसाय की सफलता इस बात पर निर्भर करती है कि आपने प्रभावी ढंग से नेटवर्क बनाने का प्रयास किया है या नहीं।

आपको यह पहचान कर शुरू करना चाहिए कि आपके लक्षित खरीदार कहां घूम रहे हैं - ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों। फिर, आप उस जानकारी का उपयोग मार्केटिंग और नेटवर्किंग रणनीति विकसित करने के लिए कर सकते हैं जो उन्हें मिलती है जहां वे हैं।

अपने क्षेत्र में संभावित संभावनाओं और साथी पेशेवरों तक व्यक्तिगत पहुंच बनाने के लिए अपने उद्योग के लिए प्रासंगिक स्थानीय बैठकों में भाग लें। यह आपके व्यवसाय द्वारा कवर किए जाने वाले क्षेत्रों के बारे में ऑनलाइन मंचों पर सक्रिय रहने में भी मदद करता है।

अपने और अपने संभावित खरीदारों के साथ-साथ आप और आपके साथी पेशेवरों के बीच लगातार संपर्क बनाए रखने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

जैसा कि मैंने कहा, आप संपर्कों के बिना व्यवसाय नहीं कर सकते, और उन संबंधों को स्थापित करना आसान नहीं है। एक बार आपके पास उन कनेक्शनों को बनाए रखना भी मुश्किल है, लेकिन निराश न हों।

यदि आप संभावनाओं और साथी पेशेवरों तक पहुंचने और उनसे जुड़ने के लिए स्मार्ट, समर्पित प्रयास करते हैं, तो आपको अपने व्यवसाय के लिए एक उत्पादक नेटवर्क स्थापित करने में सक्षम होना चाहिए।

अधिक नेटवर्किंग युक्तियों के लिए गैर-अजीब, प्रभावी इन-पर्सन नेटवर्किंग में महारत हासिल करने के तरीके पर एक नज़र डालें।

10. अपने आप को प्रभावी ढंग से बाजार दें।

आपको एक ठोस सामग्री विपणन रणनीति विकसित करनी चाहिए। ब्लॉगिंग उस प्रक्रिया का एक अनिवार्य हिस्सा है। जब आप ऐसा करते हैं, तो ऐसी सामग्री लिखना सुनिश्चित करें जो आम तौर पर आपके क्षेत्र के लिए प्रासंगिक हो - न कि केवल आपके अपने व्यवसाय के लिए।

आप अपने उद्योग में खुद को एक विचारशील नेता के रूप में स्थापित करना चाहते हैं। इससे आपको उस तरह की विश्वसनीयता मिल सकती है, जो आपके व्यवसाय को अलग दिखने के लिए चाहिए।

आप दिखाना चाहते हैं कि आपका व्यवसाय वैध है। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका यह प्रदर्शित करना है कि जब आप अपनी विशेषज्ञता के क्षेत्र में आते हैं तो आप वास्तव में जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।

वेबसाइट विज़िटर को लीड में बदलने के लिए आप अपने ब्लॉग से अटैच करने के लिए सामग्री ऑफ़र भी लिखना चाहेंगे। एक सामग्री प्रस्ताव एक श्वेतपत्र या ई-पुस्तक जैसी संपत्ति है जिसमें आपके क्षेत्र से संबंधित जानकारी होती है।

संपर्कों को आकर्षित करने और लॉग इन करने के लिए आप सामग्री ऑफ़र का उपयोग कर सकते हैं। एक पाठक के लिए आपका सामग्री प्रस्ताव डाउनलोड करने के लिए, उनसे संपर्क फ़ॉर्म भरने के लिए कहें। ऐसा करने पर, आप उस पाठक को संभावित लीड के रूप में पहचान रहे हैं।

आपको सोशल मीडिया पर सक्रिय रूप से सामग्री का प्रचार करना चाहिए - और यह हमेशा आपका अपना होना जरूरी नहीं है। आप अपने उद्योग में अन्य आउटलेट से अन्य विचारशील सामग्री को सक्रिय रूप से पोस्ट कर सकते हैं। ऐसा करने से, आप अपने अनुयायियों को बता सकते हैं कि आप उद्योग के रुझानों के बारे में शिक्षित और शीर्ष पर हैं।

आपकी सामग्री विपणन रणनीति आपकी प्रतिष्ठा को आकार दे सकती है। यदि आप ऐसी समृद्ध सामग्री बनाते हैं और उसका प्रचार करते हैं जिससे आपके पाठकों को बहुत कुछ मिलेगा, तो आप अपने क्षेत्र में एक अधिकारी के रूप में बाहर खड़े होंगे।

11. संबंध बनाए रखें और अपनी प्रतिष्ठा बढ़ाएं।

आपकी पहली प्राथमिकताओं में से एक हमेशा आपके द्वारा स्थापित ग्राहक संबंधों को संरक्षित करना होगा। आपको अपने ग्राहकों को खुश करने और उन्हें पास रखने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करना होगा।

इसका मतलब है लगातार संपर्क बनाए रखना और असाधारण ग्राहक सेवा प्रदान करना।

फ्रीलांस बिजनेस शुरू करते समय पॉजिटिव वर्ड ऑफ माउथ एक बहुत बड़ा बढ़ावा हो सकता है। खुश ग्राहक इसे प्रदान कर सकते हैं, और इससे भी खुश ग्राहक इसे पेश करने के लिए अपने रास्ते से हट जाएंगे।

यदि आप कर सकते हैं, तो अपनी वेबसाइट पर प्रदर्शित करने के लिए उन प्रकार के ग्राहकों से प्रशंसापत्र प्राप्त करें।

और यह बिना कहे चला जाना चाहिए, लेकिन इस पर हर चीज का कोई मतलब नहीं है अगर आप अपना काम अच्छी तरह से नहीं करते हैं। अच्छा काम करो। जितना हो सके उतना प्रयास करें। आप जो करते हैं उसके साथ पेशेवर और सुसंगत रहें। और अपने ग्राहकों को खुश रखें।

12. अप्रत्याशित कठिनाइयाँ आने पर लगातार बने रहें

यदि आप इसे बनाना चाहते हैं, तो आपको पाठ्यक्रम में बने रहने के लिए तैयार रहना चाहिए। संभावना है कि आप तुरंत तारकीय परिणाम नहीं देखेंगे, और ऐसा करने से पहले शायद आपको बहुत समय और प्रयास लगेगा।

आपको सफलता के लिए खुद को स्थापित करना होगा और अपने लिए निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास करना होगा। आप झटके मारेंगे। कुछ चीजें ठीक नहीं होंगी। आप कम से कम कुछ कठिन समय से निपटने के लिए बाध्य हैं।

इन सबके बावजूद, आपको पेशेवर होना चाहिए, लगातार बने रहना चाहिए और अपने ग्राहकों की सर्वोत्तम सेवा करने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। यह आपको इसे बनाने के लिए सर्वोत्तम संभव स्थिति में लाएगा।

यह आसान नहीं होने वाला है। लेकिन अगर आपका दिमाग और दिल सही जगह पर है, तो यह इसके लायक है।

I hope you like this post thank you very much.

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