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Piston me paye jane wala dosh

दोस्त आपका स्वागत है आज आपको पिस्टन में पाये जाने वाले दोष( खराबी ) के बारे में जानकारी देने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं। आपको पहले बता दे की खराबी क्या होता है? "किसी भी प्रकार का ऐसा काम जिससे हमें परेशानी हो या नुकसान हो उसे खराबी कहा जा सकता है।" इसी प्रकार पिस्टन में भी खराबी आ जाती है जिससे हमें बहुत ही नुकसान होता है। और इस नुकसान से बचने के लिए हि यहां पर कुछ जानकारियां आपसे साझा की जा रही है।

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Piston

पिस्टन में पाये जाने वाले दोष और उनका क्रम बद्ध निवारण -

( I ) पिस्टन का जाम होना या पिस्टन का सिलेंडर ब्लॉक में फंस जाना

1. पिस्टन के सिलेंडर ब्लॉक में जाम होने का आम समस्या ज्यादातर पिस्टन के व्यास का अधिक हो जाने से होता है।
निवारण- आप ये हमेसा द्यान रखें की पिस्टन को फिट करते समय हमेशा सहीं व्यास का पिस्टन फिट करें।

2. पिस्टन के जाम होने का दूसरा कारण ये हो सकता है की पिस्टन के व सिलेंडर के दीवारों पर लुब्रिकेशन ऑयल की कमी अथवा उचित ग्रेड के ऑयल का प्रयोग न करना।
निवारण- आपको लुब्रिकेशन प्रणाली की जांच करनी चाहिए उसके बाद उसमें अगर कोई खराबी ना हो तो उसके लिए उचित ग्रेड के ऑयल का प्रयोग करना चाहिए।

3. पिस्टन के जाम होने का तीसरा कारण ये हो सकता है की पिस्टन के गजन पिन का पिस्टन बॉस में जाम हो जाना।
निवारण- इस प्रकार के दोष को दूर करने के लिए आपको हमेशा सहीं साइज के गजन पिन को ही पिस्टन बॉस में लगाना चाहिए इसको ठोक ठाक के नहीं लगाना चाहिए।

4. पिस्टन के जाम होने का चौथा कारण ये भी हो सकता है की उसमें डेटोनेशन के कारण उसका ताप अधिक हो जाना जिससे उसकी साइज का बढ़कर जाम हो जाना।
निवारण- इस समस्या के समाधान के लिए आपको डेटोनेशन की समस्या का पता लगाना चाहिए।
की किस कारण से डेटोनेशन हो रहा है।

5. पिस्टन के जाम होने का पांचवां कारण ये भी हो सकता है की पिस्टन के कूलिंग सिस्टम ठीक ना हो इस कारण भी पिस्टन जाम हो सकता है।
निवारण- पिस्टन के कूलिंग प्रणाली को ठीक करने के लिए पिस्टन में वैसे तो उचित व्यवस्था नहीं होती है लेकिन आप उसे दूर करने के लिए पिस्टन में स्लॉट काट सकते है और पिस्टन के ऊपरी भाग में भी खांचा बनाया जाता ही जिससे पिस्टन का तापमान नियंत्रित रहता है।



( II ) पिस्टन का जलना ये दूसरी समस्या है इसके निवारण और कारण इस प्रकार है-

1. पिस्टन के जलने का पहला कारण ये सकता है की पिस्टन में कम्प्रेशन का प्रेशर अधिक हो गया हो जिससे वह जल रहा हो।
निवारण- कम्प्रेशन प्रेशर के दोष को दूर करना चाहिए यानी की आपको कम्प्रेशन को कण्ट्रोल करने वाले पार्ट की मरम्मत करनी चाहिए।
2. पिस्टन के जलने का दूसरा कारण ये हो सकता है की उसमें पहले से ही फायरिंग हो जाये जिसे प्री-इग्निशन कहते हैं।
निवारण- आपको इस समया का हल करने के लिए इंजन के टाइमिंग को सेट करना होगा जो की इंजन के हेड के ऊपर लगे चिड़या द्वारा ठीक किया जाता है।
3. एच टी करन्ट अधिक होने के कारण भी पिस्टन जल सकता है। इसको दूर इस प्रकार से करें।
निवारण- एच टी करन्ट की जांच करनी चाहिए और उसे उचित लेवल पर सेट करना चाहिए। 

पिस्टन जिस प्रकार सिलेंडर से जुड़कर काम करता है उसी प्रकार पिस्टन मे लगा पिस्टन रिंग भी उतना ही महत्व रखता है।
पिस्टन के रिंग ग्रुव को हानि-
पिस्टन के रिंग ग्रुव को हानि तब होती है जब निम्न कारण पाये जाते है -
1. पिस्टन के रिंग ग्रुव में पिस्टन रिंग का ढीला होना।
2. प्री - इग्निशन या डेटोनेशन का तापमान बढ़ना।
3. सिलेंडर में पानी का जाना।
ये तीन मस्याओं के अलावा और भी समस्या हो सकती है जिसके कारण पिस्टन रिंग ग्रुव को हानि हो सकती है।
इन समस्याओं को दूर कैसे करें-
1. सहीं नाप के रिंग ग्रूव का प्रयोग करना चाहिए।
2. प्री-इग्निशन की समस्या को दूर करने के लिए इंजन के टाइमिंग को सेट करना चाहिए।
3. अगर सिलेंडर में पानी जा रहा हो तो उसे रोकने की कोशिश करें और उसे ज्यादा से ज्यादा जल रोधी बनाने का प्रयास करें।
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